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Home Class 10th Solutions 10th Social Science

NCERT Class 10 Economics Chapter 1 Solutions अर्थशास्त्र – विकास

by Sudhir
January 4, 2022
in 10th Social Science, Class 10th Solutions
Reading Time: 5 mins read
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NCERT Class 10th Social Science Solutions
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  • NCERT Class 10 Economics Chapter 1 Solutions अर्थशास्त्र – विकास
    • अध्याय-समीक्षा 
    • अभ्यास प्रश्नावली
    • NCERT Class 10 Economics Chapter 1 अतिरिक्त प्रश्नोत्तर

NCERT Class 10 Economics Chapter 1 Solutions अर्थशास्त्र – विकास

र्टिकल में हम आपको NCERT Class 10 Economics Chapter 1 विकास का समाधान प्रदान कर रहे है. यहाँ आपको पाठ्यपुस्तक के प्रश्नों के अतिरिक्त परीक्षा उपयोगी अन्य प्रश्नों के समाधान भी आसान भाषा में मिल जाएंगे.

अध्याय-समीक्षा 


  • अर्थव्यवस्था एक प्रणाली हे जो लोगों को आजीविका प्रदान करती है।
  • पूंजी वे सब सुविधाएँ जो वस्तुओं और सेवाओं को प्रदान करने के लिए आवश्यक है।
  • आर्थिक विकास एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक अर्थव्यवस्था की वास्तविक प्रति व्यक्ति आय दीर्घ अवधि में बढ़ती है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र सरकार के पूर्ण नियन्त्रण में होता है।
  • निजी क्षेत्र को एक व्यक्ति अथवा व्यक्तियों के समूह द्वारा नियन्त्रित किया जाता है |
  • मिश्रित अर्थव्यवस्था में निजी और सार्वजनिक दोनों पर नियंत्रण होता है।
  • आर्थिक नियोजन देश के साधनों का लाभ उठाकर देश के विकास का योजनाबद्ध रूप में कार्य करना।
  • किसी अर्थव्यवस्था की वास्तविक राष्ट्रिय आय में दीर्घकालीन वृद्धि ही आर्थिक विकास है | इसे देश की राष्ट्रिय आय और प्रतिव्यक्ति आय से मापा जाता है | 
  • देश के अन्दर उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य तथा विदेशों से प्राप्त आय का जोड़ राष्ट्रिय आय कहलाती है | 
  • कुल राष्ट्रिय आय तथा कुल जनसंख्या के भागफल को प्रतिव्यक्ति आय कहा जाता है | इसे औसत आय भी कहते हैं | 
  • विश्व विकास रिपोर्ट के अनुसार भारत, पाकिस्तान, बंगलादेश, नेपाल और केन्या निम्न आय वाले देश हैं | 
  • मानव विकास सूचकांक से किसी देश के विकास के बारे में पता चलता है |
  • मानव विकास सूचकांक से आर्थिक विकास के तत्व जैसे शिक्षा, जीवन प्रत्याशा और प्रतिव्यक्ति आय के बारे में पता चलता है | 
  • संसाधन सिमित हैं और मानव इच्छाएँ असीमित हैं तथा इसी का परिणाम पर्यावरण प्रदुषण है | 
  • प्राकृतिक संसाधनों का बिना पर्यावरण को नुकसान पहुँचाएँ वैज्ञानिक ढंग से और भावी पीढ़ियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकास करना सत्त पोषणीय विकास कहलाता है | 
  • सार्वजानिक वितरण प्रणाली एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अवश्यक वस्तुओं को कम मूल्य पर आर्थिक दृष्टि से कमजोर उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाता है | जैसे – राशन की दुकान |
  • किसी वर्ष में पैदा हुए प्रति 1000 जीवित बच्चों में से एक वर्ष की आयु से पहले मर जाने वाले शिशुओं की संख्या को शिशु मृत्यु दर कहते है | 
  • वे सुविधाएँ जो मानव जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकार उपलब्ध करवाती है सार्वजानिक सुविधाएँ कहलाती है | जैसे- रक्षा, स्वास्थ्य के लिए अस्पातल, पुलिस, सरकारी विद्यालय, शौचालय, प्रदुषण मुक्त वातावरण इत्यादि |

अभ्यास प्रश्नावली


Question 1: सामान्यत: किसी देश का विकास किस आधार पर निर्धारित किया जा सकता है?

(a) प्रतिव्यक्ति आय

(b) औसत साक्षरता दर

(c) लोगों की स्वास्थ्य स्थिति

(d) उपरोक्त सभी
उत्तर: (d) उपरोक्त सभी

Question 2: निम्नलिखित पड़ोसी देशों में से मानव विकास के लिहाज से किस देश की स्थिति भारत से बेहतर है?

(a) बांग्लादेश

(b) श्रीलंका

(c) नेपाल

(d) पाकिस्तान
उत्तर: (b) श्रीलंका

Question 3: मान लीजिए कि एक देश में चार परिवार हैं। इन परिवारों की प्रतिव्यक्ति आय 5,000 रुपये है। अगर तीन परिवारों की आय क्रमश: 4,.000, 7,000 और 3,000 रुपये है, तो चौथे परिवार की आय क्या है?

(a) 7,500 रुपये

(b) 3,000 रुपये

(c) 2,000 रुपये

(d) 6,0000 रुपये
उत्तर: (d) 6,0000 रूपये 

Question 4: विश्व बैंक विभिन्न वर्गों का वर्गीकरण करने के लिये किस प्रमुख मापदण्ड का प्रयोग करता है? इस मापदण्ड की, अगर कोई हैं, तो सीमाएँ क्या हैं?

उत्तर: विश्व बैंक विभिन्न वर्गों का वर्गीकरण करने के लिये प्रति व्यक्ति आय का प्रयोग करता है। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि जीवन के स्तर को ऊँचा उठाने के लिये केवल आय ही काफी नहीं है। कई अन्य कारक विकास को प्रभावित करते हैं; जैसे शिशु मृत्यु दर, साक्षरता, स्वास्थ्य सुविधाएँ, आदि। इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि विश्व बैंक द्वारा प्रयोग किये गये मापदण्ड की अपनी सीमाएँ हैं।

Question 5: विकास मापने का यू.एन.डी.पी. का मापदण्ड किन पहलुओं में विश्व बैंक के मापदण्ड से अलग है?

उत्तर: यू.एन.डी.पी. जीवन स्तर को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों का प्रयोग भी करता है। यह अन्य कारको; जैसे शिशु मृत्यु दर, स्वास्थ्य सेवाएँ, स्कूल में नामांकण, आदि को उनका महत्व देता है। इस तरह से यू.एन.डी.पी. उन सभी कारकों की विवेचना करता है जिससे लोगों के जीवन स्तर पर प्रभाव पड़ता है और लोगों की उत्पादकता बढ़ती है।

Question 6: हम औसत का प्रयोग क्यों करते हैं? इनके प्रयोग करने की क्या कोई सीमाएँ हैं? विकास से जुड़े अपने उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर: जब भी हमें एक बड़े सैम्पल का आकलन करना होता है तो एक एक आँकड़े का आकलन मुश्किल होता है। इसलिए ऐसी स्थिति में औसत का प्रयोग महत्वपूर्ण हो जाता है। औसत की अपनी सीमाएँ भी होती हैं। कई बार औसत से सही चित्र सामने नहीं आता है। उदाहरण के लिए; प्रति व्यक्ति आय से आय के वितरण का पता नहीं चल पाता है। इससे जनसंख्या में गरीबों के अनुपात का पता नहीं चलता है। भारत में पिछले दो दशकों में प्रति व्यक्ति आय में जबरदस्त वृद्धि हुई है लेकिन इसके साथ ही गरीबों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुई है।


Question 7: प्रतिव्यक्ति आय कम होने पर भी केरल का मानव विकास क्रमांक पंजाब से ऊँचा है। इसलिए प्रतिव्यक्ति आय एक उपयोगी मापदण्ड बिलकुल नहीं है। राज्यों की तुलना के लिये इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। क्या आप सहमत हैं? चर्चा कीजिए।

उत्तर: सबसे धनी राज्य होने के बावजूद पंजाब में केरल की तुलना में शिशु मृत्यु दर अधिक है। पंजाब की तुलना में केरल में कक्षा 1 से 4 में निवल उपस्थिति दर अधिक है। इससे पता चलता है कि मानव विकास सूचकांक में केरल एक बेहतर राज्य है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि प्रतिव्यक्ति आय एक उपयोगी मापदण्ड बिलकुल नहीं है। राज्यों की तुलना के लिये इसका उपयोग करना चाहिए लेकिन इसे अन्य मापदण्डों के परिप्रेक्ष्य में देखना जरूरी है।

Question 8: भारत के लोगों द्वारा ऊर्जा के किन स्रोतों का प्रयोग किया जाता है? ज्ञात कीजिए। अब से 50 वर्ष पश्चात क्या संभावनाएँ हो सकती हैं?

उत्तर: ग्रामीण क्षेत्रों में जलावन की लकड़ी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। शहरी क्षेत्रों में रसोई के ईंधन के रूप में एलपीजी का इस्तेमाल अधिकतर घरों में होता है। इसके अलावा वाहनों के लिये पेट्रोलियम उत्पादों का इस्तेमाल होता है। आज से पचास वर्ष बाद जलावन की लकड़ी मिलना कठिन हो जायेगा क्योंकि तेजी से वनोन्मूलन हो रहा है। जीवाश्म ईंधन भी तेजी से घट रहा है। इसलिए हमें किसी वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत को जल्दी ही विकसित करना होगा। गाँवों में गोबर गैस इसका एक अच्छा समाधान हो सकता है। सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से पूरे देश की ऊर्जा की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

Question 9: धारणीयता का विषय विकास के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: विकास का मतलब केवल वर्तमान को खुशहाल बनाना ही नहीं है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिये एक बेहतर भविष्य बनाना भी है। धारणीयता का मतलब होता है ऐसा विकास करना जो आने वाले कई वर्षों तक सतत चलता रहे। यह तभी संभव होता है जब हम संसाधन का दोहन करने की बजाय उनका विवेकपूर्ण इस्तेमाल करते हैं।

Question 10: धरती के पास सब लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये पर्याप्त संसाधन हैं, लेकिन एक भी व्यक्ति के लालच को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। यह कथन विकास की चर्चा में कैसे प्रासंगिक है? चर्चा कीजिए।

उत्तर: यह मशहूर कथन महात्मा गांधी का है। हम जानते हैं कि धरती के पास इतने संसाधन हैं कि वे हमारे जीवन में कम नहीं पड़ने वाले। लेकिन हमें अपनी जिंदगी के आगे भी सोचना होगा और भविष्य में आने वाली पीढ़ियों के लिये सोचना होगा। यदि हम प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करते रहेंगे तो आने वाली पीढ़ियों के लिये कुछ नहीं बचेगा। इसलिए हमें अपने लोभ पर काबू पाना होगा और प्रकृति से केवल उतना ही लेने की आदत डालनी होगी जितना जरूरी है।

Question 11: पर्यावरण में गिरावट के कुछ ऐसे उदाहरणों की सूची बनाइए जो आपने अपने आसपास देखे हों।

उत्तर: मेरे शहर में हरियाली का नामोनिशान नहीं है। यहाँ की हवा इतनी प्रदूषित है कि मेरे आस पड़ोस में रहने वाले अधिकतर लोगों को सांस की बीमारी है। मेरे शहर से होकर बहने वाली नदी किसी गंदे नाले की तरह लगती है। इससे पता चलता है कि मेरे शहर के पर्यावरण में कितनी गिरावट आई है।


Question 12: तालिका 1.6 में दी गई प्रत्येक मद के लिए ज्ञात कीजिए कि कौन सा देश सबसे ऊपर है और कौन सा सबसे नीचे।

उत्तर: विभिन्न मापदण्डों पर सबसे ऊपर और सबसे नीचे के देश नीचे दिये गये हैं:

मापदण्डसबसे ऊपरसबसे नीचे
प्रति व्यक्ति आयश्रीलंकाम्यानमार
अधिकतम आयुश्रीलंकाम्यानमार
साक्षरता दरश्रीलंकाबांग्लादेश
स्कूल में नामांकन की दरश्रीलंकापाकिस्तान

Question 13: नीचे दी गई तालिका में भारत के अल्प-पोषित वयस्कों का अनुपात दिखाया गया है। यह वर्ष 2001 में देश के विभिन्न राज्यों के एक सर्वेक्षण पर आधारित है। तालिका का अध्ययन करके निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दीजिए।

राज्यपुरुष (%)महिला (%)
केरल2219
कर्नाटक3638
मध्य प्रदेश4342
सभी राज्य3736

(a) केरल और मध्य प्रदेश के लोगों के पोषण स्तरों की तुलना कीजिए।

उत्तर: मध्य प्रदेश की तुलना में केरल के लोगों का पोषण स्तर बेहतर है।

(b) क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देश के लगभग 40 प्रतिशत लोग अल्पपोषित क्यों हैं, यद्यपि यह तर्क दिया जाता है कि देश में पर्याप्त खाद्य है? अपने शब्दों में विवरण दीजिए।

उत्तर: इसके कुछ संभावित कारण निम्नलिखित हैं:

  • खाद्य उत्पादन का असमान वितरण
  • अकुशल सप्लाई चेन
  • जनवितरण प्रणाली की खराब हालत

NCERT Class 10 Economics Chapter 1 अतिरिक्त प्रश्नोत्तर


प्रश्न 1ः विकास की धारणीयता से क्या मतलब है ? जल के उदाहरण की मदद से समझाइए?

उत्तर 1ः देश का विश्व का विकास होता है बल्कि भविष्य में भी भावी पीढ़ी के लिए स्तर बना
रहे।
1. भूमगित जल एक प्राकृतिक संसाधन है।
2. यह नवीकरणीय योग्य संसाधन है।
3. इसका उपयोग सही प्रकार से करे जिससे भावी पीढ़ी भी उपयोग कर सके।
4. जल की गुणवता को नहीं घटने देना चाहिए।

प्रश्न 2ः एक विकासशील देश का विकसित देश के साथ तुलना के लिए दो आधारभूत मापदण्ड क्या है?

उत्तर 2ः

1. राष्ट्रीय आय
2. प्रति व्यक्ति आय/औसत आय
3. मानव विकास सूचकांक

प्रश्न 3ः जन सुविधाओं का क्या अर्थ है? ये क्यों महत्वपूर्ण है? भारत में जन सुविधाओं के नाम
लिखिए।

उत्तर 3ः सार्वजनिक सुविधाएँ- ये सुविधाएं जो मानव जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकार सुविधाएं और सेवा प्रदान करती है।
1. जीवन विकास के लिए आवश्यक है।
2. ये सुविधाएं और सेवाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।
3. रक्षा, अस्पताल, गली की लाइट, पुलिस, सरकारी विद्यालय प्रदूषण मुक्त
वातावरण, परिवहन, संक्रामक, बीमारियों से बचाब।

प्रश्न 4ः भारत को विकसित देश बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर : (1) जनसंख्या नियन्त्रण के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।                               (2) शिक्षा का प्रसार किया जाए व स्तर सुधारा जाए।                                       (3) चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि की जाए व विस्तार किया जाए।                             (4) आय के समान वितरण के प्रयास किये जाए।

प्रश्न 5ः मध्यपूर्व के देशों की प्रतिव्यक्ति आय अधिक होने के बावजूद भी उन्हें विकसित क्यों
नहीं कहा जाता है?

उत्तर 5ः इन्हें विकसित देश नहीं कहा जा सकता क्योंकि इनका विकास का प्रदर्शन निम्नतर है-
1. अधिकांश देशों में बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है।
2. पुरूषों और महिलाओं के साथ समान व्यवहार नहीं।
3. एक धर्म के लोगों के साथ भेदभाव होना।
4. साक्षरता दर निम्न होती है।
5. लोगों के बीच असमानताएं।
6. स्वास्थ्य सूचक अच्छे नहीं।

प्रश्न 6ः निम्नलिखित को स्पष्ट कीजिए?
(क) शिशु मृत्युदर
(ख) साक्षरता दर
(ग) निवल उपस्थिति अनुपात

उत्तर 6ः (क) किसी वर्ष में पैदा हुए 1000 जीवित बच्चों में से एक वर्ष की आयु से पहले मर
जाने वाले बच्चों का अनुपात दिखाता है।
(ख) साक्षरता दर 7 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में साक्षर जनसंख्या का
अुनपात।
(ग) निवल उपस्थिति अनुपात 6-10 वर्ष की आयु के स्कूल जाने वाले कुल बच्चों
का उस आयु के कुल बच्चों के साथ प्रतिशत।

प्रश्न 7ः सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है ?इसके दो लाभों का वर्णन कीजिए।
उत्तर 7ः राशन वितरण की एक प्रणाली जिसके द्वारा उचित मूल्य पर गरीबों को
सरकारी राशन दुकानों के माध्यम से बाँटा जाता है।
(1) गरीब को कम मूल्य पर राशन देना।
(2) गरीबों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर को सुधारना।

प्रश्न 8ः आर्थिक विकास के लिए साक्षरता क्यों अनिवार्य है? स्पष्ट कीजिए।
उत्तर 8ः (1) यह ज्ञान और दक्षता देता है।
(2) रोजगार उत्पन्न करता है।
(3) आधुनिक तकनीक को लागू करने की क्षमता को बढ़ाता है।
(4) नए उद्योगों को स्थापित करने की क्षमता का विकास।
(5) लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य विज्ञान तथा बीमारियों के प्रति जागरूक करना
तथा नियंत्रित करना।

प्रश्न 9ः प्रति व्यक्ति आय तथा मानव विकास सूचकांक की अवधारणाओं की व्याख्या कीजिए।
उत्तर 9ः देश के विकास के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए दो मापदंड-
(1) मानव विकास सूचकांक तथा
(2) प्रति व्यक्ति आय
(3) एचडीआई शैक्षिणक स्तर पर सूचक स्वास्थ्य स्थिति सूचक तथा प्रति व्यक्ति
आय का औसत है।
(4) प्रति व्यक्ति आय देश की औसत आय है जो देश की कुल आय को कुल
जनसंख्या से भाग देकर निकाली जाती है।

प्रश्न 10ः सार्वजनिक सुविधाओं की किन्हीं तीन मुख्य उपयोगिताओं को उजागर कीजिए।

उत्तर 10ः 

(1) यह लोगों की वस्तुएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने का सबसे सस्ता औरअच्छा तरीका है।

(2) राष्ट्रीय भावना का विकास।                                                       

(3) सामूहिक उत्तरदायित्व का विकास।                                                   

(4) स्कूल, कॉलेज, अस्पताल परिवहन उपलब्ध कराना आसान है।

प्रश्न 11ः विकास की किन्ही तीन विशेषताओं का वर्णन कीजिए।                              

उत्तर : 

(1) विकास लक्ष्यों का मिश्रण है।

(2) सुरक्षा, समानता, शिक्षा स्वास्थ्य की आकांक्षा 

(3) देश के विकास के विषय में विभिन्न लोगों की धारणाएं भिन्न परस्पर विरोधी हो सकती है। 

(4) अलग-अलग लोगों के विकास के लक्ष्य अलग-अलग हो सकते है।

प्रश्न 12ः पर्यावरण में गिरावट के कुछ उदाहरणों की सूची बनाओं।

उत्तर :

1. खुली नालियों और नालों में गंदा पानी बहाना।
2. खुले में घरों की गंदगी और कूडा – करकट फेंकना।
3. घर के आस पास गढ्ढों में बरसात के पानी को हटाना।

प्रश्न 13: विकास के विभिन्न पहलू कौन-कौन से है ? 

उत्तर : 

1. अलग-अलग लोगों के विकास के लक्ष्य भिन्न हो सकते है।
2. एक के लिए विकास परन्तु दूसरे के लिए नहीं।
3. उदाहरण उद्योगपति बिजली पाने के लिए अधिक बांध चाहते है परन्तु इससे किसानों के मकान व खेती की जमीन जलमग्न हो सकती है।                          4. विकास, जीवन में प्रगति एवं सुधार का बतलाता है।

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