सपनों के-से दिन Class 10 Hindi Sanchayan Chapter 2 MCQs
Here you get Class 10 Hindi Sanchayan Chapter 2 MCQ with answers, which will help you to understand the chapter and make you learn in a better way. All these MCQs are important for CBSE and State Board Exams.
Question 1.
पी. टी. सर किस मुहावरे को प्रत्यक्ष दिखा देते थे ?
(a) खाल खींचना
(b) कमर कसना
(c) सिट्टी-पिट्टी गुम होना
(d) लातों के भूत बातों से नहीं मानते
Answer
Answer: (a) खाल खींचना।
Question 2.
लेखक को कब स्कूल जाना अच्छा लगता था ?
(a) जब परीक्षाएँ होती थीं
(b) जब छुट्टियाँ होती थीं
(c) जब स्काउटिंग की परेड होती थी
(d) जब स्कूल में कोई उत्सव होता था
Answer
Answer: (c) जब स्काउटिंग की परेड होती थी।
Question 3.
पी. टी. सर की ‘शाबाश’ कैसी लगती थी ?
(a) बहुत ही कर्कश
(b) फौजी तमगे जैसी
(c) खेल में प्राप्त मैडल जैसी
(d) माँ बाप के दुलार जैसी
Answer
Answer: (b) फौजी तमगों जैसी।
Question 4.
पुरानी पुस्तकों को देखकर लेखक का मन उदास क्यों हो जाता था ?
(a) उनको लगता था कि इस बार भी पुरानी पुस्तकें पढ़नी पड़ेंगी
(b) लेखक को उनमें से एक अजीब तरह की बास आती थी
(c) उन पुस्तकों पर तरह-तरह के चित्र बने होते थे
(d) उन पुस्तकों के अनेक पन्ने पहले से ही फटे होते
Answer
Answer: (b) लेखक को उनमें से एक अजीब तरह की बास आती थी।
Question 5.
उस समय गाँव में नौटंकी वाले क्यों आते थे ?
(a) लोगों का मनोरंजन करने के लिए
(b) चंदा इकट्ठा करने के लिए
(c) सरकार के कार्यक्रमों का प्रचार करने के लिए
(d) सेना में भर्ती के लिए युवकों को प्रेरित करने के लिए
Answer
Answer: (d) सेना में भर्ती के लिए युवकों को प्रेरित करने के लिए।
Question 6.
मास्टर प्रीतम चंद को स्कूल से क्यों निकाल दिया गया ?
(a) हैडमास्टर का कहना न मानने के कारण
(b) बच्चों को सजा देने के कारण
(c) समय पर काम न करने के कारण
(d) विद्यालय की किसी अनियमितता के कारण
Answer
Answer: (b) बच्चों को सजा देने के कारण।
Question 7.
लेखक जिस रियासत में रहता था वहाँ की राजधानी का क्या नाम था ?
(a) पटौदी
(b) हैदराबाद
(c) आगरा
(d) नाभा
Answer
Answer: (d) नाभा।
Question 8.
मास्टर प्रीतम चंद ने अपने घर पर क्या पाल रखा था ?
(a) गाय
(b) भैंस
(c) तोते
(d) बकरी
Answer
Answer: (c) तोते।
Question 9.
अगली कक्षा में पहुँचने पर लेखक का उत्साह कम क्यों हो जाता था ?
(a) पिछली श्रेणी में पढ़ा चुके मास्टरों के डर से क्योंकि अब भी वो ही पढ़ाएँगे
(b) पुरानी किताबों से आती बास के कारण
(c) अपने आपको सयाना महसूस करने के कारण
(d) ‘a’ और ‘b’ कथन सत्य हैं
Answer
Answer: (d) ‘a’ और ‘b’ दोनों कथन सत्य हैं।
Question 10.
लेखक अपनी माँ के साथ गर्मियों की छुट्टियों में कहाँ जाते थे ?
(a) अपने दादा के घर
(b) किसी पर्वतीय स्थान पर
(c) अपनी ननिहाल
(d) किसी तीर्थ स्थान पर
Answer
Answer: (c ) अपनी ननिहाल।
Question 11.
अपनी ननिहाल जाकर लेखक बच्चों के साथ नहाने कहाँ जाता था ?
(a) तालाब में
(b) नहर में
(c) नदी में
(d) खेतों में लगे ट्यूबवेल पर
Answer
Answer: (a) तालाब में।
Question 12.
नानी लेखक के किस ढंग से प्रसन्न होती थी ?
(a) बोलने के ढंग से
(b) कम खाने के कारण
(c) बोलने के ढंग व कम खाने के कारण
(d) पढ़ने के ढंग को देखकर
Answer
Answer: (c) बोलने के ढंग व कम खाने के कारण।
Question 13.
लेखक के कुछ साथी छुट्टियों का काम करने की बजाय मास्टरों की पिटाई को क्या समझते थे ?
(a) सच्चा सौदा
(b) अच्छा सौदा
(c) महँगा सौदा
(d) सस्ता सौदा
Answer
Answer: (d) सस्ता सौदा।
Question 14.
लेखक के स्कूल की बिल्डिंग की बनावट कैसी थी ?
(a) अंगेजी के E अक्षर की तरह
(b) अंगेजी के F अक्षर की तरह
(c) अंगेजी के T अक्षर की तरह
(d) अंगेजी के H अक्षर की तरह
Answer
Answer: (d) अंग्रेजी के H अक्षर की तरह।
Question 15.
लेखक के हैडमास्टर का क्या नाम था ?
(a) प्रीतम चंद
(b) सुलेखचंद
(c) मदनमोहन शर्मा
(d) मनमोहन शर्मा
Answer
Answer: (c) मदन मोहन शर्मा।
Question 16.
लेखक के साथ बचपन में खेलने वाले बच्चे कैसे परिवारों से थे ?
(a) धनाढ्य
(b) साधारण परिवार
(c) किसान परिवार
(d) जमींदार परिवार
Answer
Answer: (b) साधारण परिवार।
Question 17.
लेखक ने मनोविज्ञान विषय कब पड़ा ?
(a) दसवीं कक्षा में
(b) बारहवीं कक्षा में
(c) बी. ए. में
(d) अध्यापक की ट्रेनिंग में
Answer
Answer: (d) अध्यापक की ट्रेनिंग के समय।
Question 18.
अध्यापकों द्वारा बच्चों को स्कूल भेजने के विषय पर माँ-बाप का क्या जवाब होता था ?
(a) विद्यालय में पढ़ाई नहीं होती
(b) विद्यालय घर से दूर है
(c) पढ़ाकर क्या हमें इसको तहसीलदार बनाना है
(d) हमारा बच्चा स्कूल जाने लायक नहीं हुआ
Answer
Answer: (c) पढ़ाकर क्या हम इसको तहसीलदार बनाएंगे।
Question 19.
हिसाब-किताब लिखने की प्राचीन लिपि को क्या कहते
(a) ब्राह्मी लिपि
(b) बहियाँ
(c) देवनागरी लिपि
(d) लंडे
Answer
Answer: (d) लंडे।
Question 20.
लेखक और उनके साथी बच्चे कमरे में बैठकर पढ्ने को क्या समझते थे ?
(a) कैद समझते थे
(b) अच्छा समझते थे
(c) काम से बचने का बहाना समझते थे
(d) दिन भर खेलने की सजा समझते थे
Answer
Answer: (a) कैद समझते थे।
Question 21.
बच्चों के खेलकर आने पर माँ-बाप द्वारा उनकी पिटाई क्यों की जाती थी ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदुः
- वे धूल-मिट्टी में सने रहते थे
- नये कपड़े फट जाते थे
- वे कहीं न कहीं चोट खाकर आते थे।
Question 22.
हैडमास्टर शर्मा जी कैसे स्वभाव के व्यक्ति थे ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- वे क्रोध कम करते थे
- बच्चों को कभी-कभी हल्की – सी चपत लगा देते थे
- वे बहुत ही सहनशील व अनुशासन प्रिय थे।
Question 23.
यदि लेखक को उनके हैडमास्टर पुरानी किताबें न लाकर देते तो क्या होता ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- लेखक पढ़ न पाता
- उनके घर वाले पढ़ाई पर पैसा खर्चने वाले नहीं थे
- उस समय धनाढ्य घरों के लड़के ही स्कूल जाया करते थे।
Question 24.
लेखक को स्कूल जाना अच्छा नहीं लगता था फिर भी कुछ कारण ऐसे थे कि उन्हें स्कूल जाना अच्छा लगता था, वे कारण कौन से थे ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदुः
- मास्टर प्रीतम चंद का स्काउट परेड कराना
- मास्टर प्रीतम चंद द्वारा मिलने वाली शाबासी
- स्काउट परेड के समान अपने को महत्त्वपूर्ण समझने की भावना।
Question 25.
मास्टर प्रीतम चंद का व्यक्तित्व कैसा था ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- वे देखने में बहुत रूखे आदमी थे
- उनका कद ठिगना व शरीर गठीला था
- वे बहुत ही अनुशासन प्रिय थे।
Question 26.
कोई भी भाषा आपसी व्यवहार में बाधा नहीं बनती-पाठ के किस अंश पर यह सिद्ध होता है ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- जहाँ लेखक का परिवार रहता था वहाँ विभिन्न क्षेत्र से आने वाले परिवार रहते थे
- सबकी भाषा अंलग-अलग थी
- बच्चे जब खेलते थे तो भाषा कभी बीच में बाधक नहीं बनती थी।
Question 27.
पी. टी.’ साहब की ‘शाबाश’ फौज के तमगों सी क्यों लगती थी ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- पी. टी. सर बहुत ही क्रोधी स्वभाव के थे
- उनका व्यवहार एकदम रूखा होता था
- यदि कोई छात्र स्काउट परेड के दौरान गलती न करे तो वे शाबाशी देते थे
- उनके मुँह से यह शब्द सुनना बहुत महत्त्व की बात थी।
Question 28.
स्काउट परेड करते समय लेखक अपने को महत्त्वपूर्ण ‘आदमी’ फौजी जवान क्यों समझने लगता था ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- अपनी वर्दी व बूट पहनने के कारण
- परेड में हिस्सा लेने के कारण
- वे भी अपने को फौजी जवान जैसा समझने लगते थे।
Question 29.
छात्रों को अनुशासन में रखने के लिए क्या युक्तियाँ . अपनाई जानी चाहिए और क्या नहीं ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदुः
- उनको प्रेम से समझाना चाहिए
- उनके सामने स्वयं का आदर्श प्रस्तुत करना चाहिए
- महापुरुषों के उदाहरण देने चाहिए
- जीवन में सफलता के मूल मंत्र बताने चाहिए
- कभी भी छात्रों को दंड नहीं देना चाहिए
- छात्रों को लज्जित नहीं करना चाहिए
- कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए कि छात्रों में हीन भावना आए।
Question 30.
बच्चों के लिए खेल क्यों जरूरी है ?
Answer
Answer:
संकेत बिंदु:
- खेल शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं
- खेलों से आपसी प्यार व भाईचारा बढ़ता है
- खेल परस्पर सहयोग की भावना पैदा करते हैं
- खेल हमें अनुशासित करते हैं।